9 स्टेप्स में बनें टॉपर – Best Revision Formulas (For CBSE Board)

10th class result of cbse board

yaha bataegae upay board exam k preparation k liye bahot important hai. Inse bachcho me jo cbse board result class 10 ka dar hota hai use khatm kar ke achche marks se pas hone me kafi madad hogi

I – सबसे पहले तो आपके मन में आपका लक्ष्य क्लियर होना चाहिए

अगर आप, ‘परीक्षा आ रही है’ सिर्फ इसलिए पढ़ेंगे तो फिर आपका मन पढ़ाई में लगेगा ही कैसे? लेकिन जब आपको अपना लक्ष्य पता होगा तो उसे पाने के लिए पढ़ने में मन तो लगेगा ही और आपको मजा भी आ सकता है। आपका लक्ष्य बड़ा होना चाहिए जैसे अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो दुनिया में सबसे बड़ा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का लक्ष्य बनाना चाहिए। और स्टीव जॉब्स के एप्पल कंपनी की तरह अपनी ही कंपनी खोलने का सपना होना चाहिए।

लेकिन आपकी रुचि और इन्टरेस्ट तो आपको पता है इसलिए लक्ष्य भी आपको ही चुनना चाहिए!

क्या इतना ही पढ़ने पर आपका मन पढ़ाई 👩‍🔬 करने का होने लगा? (बहोत अच्छी बात है, मैं भी तो यही चाहता था!)

II – स्वयं का फायदा उठाएं

board exam

कौन से तरीके से पहले आपको फायदा हुआ था? और पहले की परीक्षाओ में अपने क्या गलतियाँ की थीं? ये आपको अच्छी तरह से पता होगा! तो इस जानकारी का आपको पूरा फायदा उठाना  चाहिए। हर विद्यार्थी अलग होता है और उसकी विशेषताएं भी अलग होती हैं। कुछ बच्चों को एक बार पढ़कर याद हो जाता है तो कुछ को लिखना पड़ता है, कोई सुबह की शांति का फायदा उठाकर अच्छे से पढ़ लेता है तो कुछ को रात में निशाचर की तरह पढ़ना पड़ता है (रात में जागना आयुर्वेद और विज्ञान के अनुसार अच्छा नहीं है), कुछ को डाइग्राम से जल्दी याद होता है तो कुछ को फ़्लोचार्ट से! तो इन सभी बातों का आपको पूरा फायदा 🤑 उठाना चाहिए।

III – परीक्षा से पहले अपना रिवीजन (revision) पूरा कर लें

ये बहोत जरूरी है की परीक्षा के दिन आप अपने पूरे फॉर्म (जोश) में हों। लेकिन इसके लिए आपका होश में होना आवश्यक है। इसलिए ये बहुत आवश्यक है की परीक्षा से दो – तीन दिन पहले ही आप अपनी तैयारी पूरी कर लें। (esa karne se cbse for class 10 me to aap improve honge hi sath hi sabhi board exams aur school exams me ap better perform kar payenge)

“कहना आसान होता है लेकिन करने वाले को पता होता है” आपके मन में यही चल रहा होगा न? अगर पहले ही तैयारी पूरी नहीं हुई तो क्या किया जाए? तो मैं कहूँगा की परीक्षा वाले दिन और उससे पहले वाले दिन आप सारी चिंता छोड़कर खेल कूद करें और अपने दिमाग को आराम दीजिए। ताकि परीक्षा वाले दिन आपके दिमाग की बैटरी पूरी तरह से चार्ज ⚡ रहे। तब आपने साल भर जो पढ़ा वो भी आसानी से याद आ जाएगा। लेकिन इसके विपरीत बाद में पढ़ाई करने पर बेकार में बोझ बढ़ेगा और आप कन्फ्यूज हो सकते हैं।

IV – जो पहले से पढ़ चुके हैं उसी का रिवीजन करें

परीक्षा के दिनों में इतना समय नहीं होता की जो नहीं आता उसमें दिमाग खपाया जाए। आपने जो साल भर सीखा है उसे ठीक से (revise) पढ़ लें तो बहोत है। लेकिन अगर आप फिर भी चाहें तो नया सीखने या जो नहीं आता उसके झंझट में पड़ सकते हैं और अपने टाइम मानजमेंट की ऐसी की तैसी कर सकते हैं! 😜

परीक्षा की तैयारी मे कई बार मन भटकने लगता है और ये स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी समस्याओं मे से है। अगर इसका कारण जान लेंगे तो प्रॉब्लेम खत्म हो जाएगी। इसका कारण है गलत तरह से revision करना। पढ़ाई के समय आप जब एक ही पेज बार बार देखते है तो आपका दिमाग उसके लिए उदासीन (neutral) हो जाता है 🙄 और कही और घास चरने चला जाता है। अगर आप किसी नए या मजेदार तरीके से पढ़ेंगे तो आपका पूरा ध्यान फिर से लगने लगेगा 🎯 और आप कम समय मे ज्यादा पढ़ लेंगे। इसके लिए मेरा बेस्ट तरीका है प्रश्नों के उत्तर को बिना देखे पढ़ना उन्हे गेस करना और फिर सही उत्तर से उनकी तुलना करना। यही मैं important points के साथ भी करता हु जिससे वो आसानी से याद हो जाता है।

V – सैम्पल पेपर्स

पुराने प्रश्न पत्रिकाओं और सैम्पल पेपर्स को हल करना इग्ज़ैम की तैयारी के लिए बहुत आवश्यक है। इससे अनेक फायदे हैं। एक तो इससे आपके पूरे कोर्स का रिवीजन भी हो जाएगा ऊपर से सबसे बड़ा फायदा की- आपको आने वाली परीक्षा का अच्छे से अंदाजा हो जाएगा। और साथ ही ये भी पता चल जाएगा की कौन से प्रश्न आपको याद हैं और किसे दोबारा रिवाइस करने की जरूरत है। मेरे हिसाब से तो सैम्पल पेपर्स भविष्य देखने का और उसे बदलने का टाइम मशीन 👩‍💻 होते हैं!!!

islie pahle ke 10th class result of cbse board me jo toppers the unka paper dekhe aur apne aap me sudhar karne ki koshish kare. lekin ye baat sirf 10th class ke lie simit nahi balki sabhi students ke lie jaruri hai

VI – टूल्स

पूरे वर्ष आपने जितना भी पढ़ा हो लेकिन परीक्षा में लिखने के लिए पेन तो चाहिए ही! तो इस बात का ध्यान रखिएगा की आवश्यकता की सारी चीजें आपके पास हों। कम से कम तीन पेन, एक पेंसिल, ईरैसर, स्केल और पीने का पानी ये सब आपको पहले से तैयार कर के रख देना चाहिए।

VII – इग्ज़ैम से पूरा बदला लें

परीक्षा के समय आपको सभी प्रश्नों के उत्तर लिखना चाहिए, भले ही वो आपको आए या ना! परीक्षा को परीक्षा समझ कर लिखना ही नहीं चाहिए बल्कि उसे बदले का एक मौका समझना चाहिए! आपने साल भर जो मेहनत किया उसका बदला, जो डांट खाएं उसका बदला, जो रातों में जागकर निशाचर बनना पड़ा उसका बदला और पूरे वर्ष आपको जितने पापड़ बेलने पड़े उन सबका बदला!💪 क्या आपको हल्क जैसा शक्तिशाली महसूस होने लगा? (गुड, यही तो मैं चाहता था!)

परीक्षा मतलब परीक्षा समझना मूर्खता है, ये तो आपके बोए हुए पेड़ों से फल तोड़ने का मौका है। तो भला उन फलों को तोड़े बिना सड़ने के लिए क्यों छोड़ दें?

परीक्षा अच्छी राइटिंग में लिखने की कोशिश करें, की-वर्डस (keywords) को अन्डर्लाइन करें अगर डियग्राम्स हों तो उसे उत्तर की शुरुआत में जरूर बनाएं, उत्तर के बाद लाइन जरूर खिचे इससे राइटिंग काफी अच्छी दिखती है। और ऐसी सभी बातों का ध्यान रखने की कोशिश करें।

VIII – स्वास्थ्य

परीक्षा के समय आपका फिट रहना बहुत आवश्यक है, तभी तो आप परीक्षा ठीक से दे पाएंगे। अगर आप अपना थोड़ा ध्यान रखें तो स्वस्थ रहना बहुत आसान है। क्या होगा, कैसे होगा एसी चिंता का कोई फायदा नहीं, जब फायदा ही नहीं तो चिंता करें ही क्यों? चिंता ना करने से आपकी तबीयत अपने आप ठीक रहेगी। समय से खाना, समय से सोना और उठना इन छोटी छोटी बातों का थोड़ा ध्यान रखकर आप आसानी से स्वस्थ 🏋️‍♀️ रह सकते हैं।

IX – विश्वास

आपने पूरे वर्ष पढ़ाई की (कुछ ने कम की होगी लेकिन पढ़ाई तो सबने की होगी), आपके साथ साथ आपके टीचर्स और पैरेंट्स ने भी मेहनत की है इसलिए आपको अपने आप पर पूरा विश्वास होना चाहिए। 🤩 इंसान सबसे ज्यादा सामर्थ्यवान होता है और हर इंसान में अनलिमिटेड शक्तियां होती हैं, इसलिए आप जब पढ़ें या परीक्षा दें तो आपका अपने आप पर और अपने बड़ों पर पूरा विश्वास होना चाहिए। हर विषय किसी ना किसी बच्चे का पसंदीदा होता है हर इग्ज़ैम में कुछ बच्चे टॉप आते हैं, कुछ को पढ़ाई और परीक्षा आसान लगती है, अगर वो ऐसा कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं??? क्या वो मंगल ग्रह 👽 से टपके हैं!

इन ट्रिक्स की वजह से मैं पाँचवी से लेकर दसवी क्लास तक लगातार फर्स्ट रैंकर रहा और अपने स्टूडेंट्स पर भी मैंने कई साल इन ट्रिक्स को आजमाया है। 🤴

X – बोनस

पढ़ाई को कैसे आसान बनाएं और स्मार्ट तरीके से कैसे पढ़ते हैं इसके लिए मेरी एक किताब है जिसकी मेरे स्टूडेंट्स ने बहुत मांग की थी। 🙋‍♀️उनकी आवश्यकता को देखते हुए मैंने इस बुक पर बहुत बड़ा डिस्काउंट रखा है। अगर आप भी उसे खरीदना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें –

11 Secrets of Learning

अगर किसी वजह से आप खरीद नहीं पा रहे तो कोई बात नहीं आप मेरे इस पोस्ट को शेयर कर दीजिए उसके बाद इस किताब को यहाँ से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

11 Secrets of Learning

Hindi me-

पढ़ाई के 11 रहस्य

 अपने बेस्ट फ्रेंड की भी मदद के लिए आप ये आर्टिकल शेयर कर सकते है अगर आप पैरेंट या टीचर हैं तो अपने स्टूडेंट्स की मदद के लिए आप चाहें तो ये पोस्ट शेयर कर सकते हैं।

aane vale exams ke lie sabhi ko best of luck. 👍 asha karta hu aap sabko 10th class result of cbse board me aur baki sabhi exams me achche marks milenge. lekin yaad rakhiye sirf marks hi sab kuch nahi hai meri nazar me jitney bachcho ne padhai ki vo sabhi toppers hai!🎖

cbse board result class 10

watch 9 steps to top the exam video which is specially made for this topic only!

Want to share!

Leave a Reply